Alphabet Q4 2023 Earnings Report :गूगल ने अल्फाबेट की चौथी तिमाही आय के बारे में जानकारी दी है

Alphabet Q4 2023 Earnings Report: गूगल के आय की बृद्धि दर जाने की लिए ये मुख्य रिपोर्ट है

Alphabet Q4 2023 Earnings Report
Alphabet Q4 2023 Earnings Report
  • Alphabet Q4 की पुरे साल की आय रिपोर्ट $307 बिलियन की राजस्व वृद्धि हुआ है। ये रिपोर्ट 2022 से 9% का फयदा दिखता है।
  • यूट्यूब का चौथी तिमाही का आय विज्ञापन राजस्व $9.2 बिलियन था। जबकि साल 2023 के अंत में Google क्लाउड का राजस्व $9.1 बिलियन था।
  • अच्छे विश्लेषकों का मानना है की सभी सही आंकड़ों के बावजूद, यह रिपोर्ट विज्ञापन के ऊपर निर्भर रहने वाले कंपनी के लिए बड़ी चिंता की बात है।
  • गूगल की अपनी मूल कंपनी , अल्फाबेट ने Q4 ने वित्तीय वर्ष 2023 की अपनी आय रिपोर्ट को दिसंबर के अंत में जारी किया है , और साल के अंत में ये भी निर्णय लिया की अब गूगल को AI ज्यादा निवेश करने का ध्यान खींचा गया। और यह भी पता चला की 2019 के सर्च और सब्सक्रिप्शन से साल का आय $15 बिलियन तक पहुंचने में कैसे मदद कर रहा है।

_______________________________________________________________________

गूगल ने बताया है की Alphabet quarterly आय बढ़ने में सबसे ज्यादा यूट्यूब का मुख्य योगदान रहा है।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, जनरल एआई ने एक नई किरण और उत्साह लेकर आया है।

गूगल ने 2022 की तुलना में 9% अधिक की आय 307 बिलियन डॉलर इस साल का अपना राजस्व दर्ज किया , गूगल ने इस साल में अपना 25 बिलियन राजस्व को जोड़ा।

मुख्य निवेश अधिकारी और अध्यक्ष अल्फाबेट के रूथ पोराट ने कहा, की हमने अपना एकीकृत राजस्व के आय की विद्धि के साथ चौथी तिमाही समाप्त की।

अब सीएनबीसी रिपोर्ट के अनुसार,Alphabet Q4 का राजस्व $83.3 बिलियन था, लेकिन ये सभी एक्सपेर्टो की रिपोर्ट से थोड़ा जयादा था।
कंपनी को 13% सालाना (वर्ष-दर-वर्ष) राजस्व में वृद्धि होता दिख रहा है।

Google Q4 Earnings 2023
Google Q4 Earnings 2023

पोराट ने बताया की हम सभी एअर्निंग रिपोर्ट को बड़ी बारीकी से देखा हूँ और ये भी कहा की गूगल सर्च ने राजस्व वृद्धि में सबसे बड़ा योगदान दिया है।

Alphabet Q4 में एअर्निंग रिपोर्ट में बताया गया है की YouTube प्रीमियम और म्यूजिक, यूट्यूब टीवी और गूगल one के दवारा सब्सक्रिप्शन की एंट्री बहुत ज्यादा बढ़ रही है।

सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा की यूट्यूब ने 100 से अधिक देशो में सब्सक्रिप्शन से ही उनके राजस्व का मुख्य चालक है, जिसमे उसका मुख्य रोल यूट्यूब म्यूजिक और सब्सक्रिप्शन है। और सभी यूजर इस सेवा का आनंद ले रहे है। और इससे म्यूजिक , उद्योग और रचनाकारों के लिए उनका शानदार प्रॉफिट मिल रहा है।

सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा की यूट्यूब में ज्यादा सर्च ट्रैफिक और क्लाउड के समय के साथ बढ़ते देखकर मई बहुत खुश हूँ।

आपको बता दे की YouTube से विज्ञापन राजस्व 9.2 बिलियन डॉलर था। लेकिन 2022 (7.96 बिलियन) ही बन पाया था। जबकि 2023 के अंत के रिपोर्ट के अनुसार Google क्लाउड का राजस्व 9.1 बिलियन डॉलर बन पाया है।

चाहे गूगल ने विज्ञापन और खोज इंजन या और कोई भी से इस साल का वृद्धि दर 13 % हुई है। लेकिन Investing.Com के वरिष्ठ एक्सपर्ट थॉमस मोंटेइरो ने बतया की ये रिपोर्ट हद से काफी निराशाजनक है।

मोंटेइरो ने भी कहा है की , “अल्फाबेट Q4 के विज्ञापन राजस्व आंकड़े बताते हैं कि दुनिया भर के निगम अभी भी वैश्विक केंद्रीय बैंकों से ब्याज दरों में कटौती के बारे में अनिश्चित हैं, इस प्रकार अपने वॉलेट्स अकॉउंट खोलने से पहले अधिक सुरागों की प्रतीक्षा करते हुए कुछ पाउडर सूखा रखा है।”

कंपनी की सब्सक्रिप्शन, प्लेटफ़ॉर्म और डिवाइस राजस्व, जिसे पहले ‘अन्य राजस्व’ 10.8 बिलियन था, जो की ये 23% अधिक था, जो मुख्य रूप से YouTube सब्सक्रिप्शन राजस्व में वृद्धि दर को दर्शाता है।

Alphabet Q4 2023 Earnings Report Today
Alphabet Q4 2023 Earnings Report Today

Google ने 2023 की शुरुआत और जनवरी 2024 में कई बार छंटनी की घोषणा की है, जिससे संवर्धित वास्तविकता (AR) हार्डवेयर, Google Assistant और कोर इंजीनियरिंग डिवीजन ढेर सारे प्रभावित होंगे।

पोराट ने कहा है की आने वाले समय में अधिक छंटनी और कम भर्ती होने की बात कही है क्योंकि वे “निष्पादन को सरल बनाने और काम को बढ़ाने के लिए परतों को हटाने” पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

पोराट ने कहा की इस साल 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त बारह महीनों के लिए कर्मचारी का सभी शुल्क $2.1 बिलियन है।

पोराट ने कहा, “तिमाही के इस बिंदु पर, हमारा अनुमान है कि पहली तिमाही में विच्छेद-संबंधी खर्च लगभग 700 मिलियन होंगे क्योंकि हमने इन प्रयासों को जारी रखा है।”

सुन्दर पिचाई ने कहा है की हम अब गूगल की जेनरेटिव AI Q4 कमाई कॉल का फोकस बनी रह।

“मिथुन अल्ट्रा जल्द ही आ रहा है।”

“टीम पहले से ही अगले संस्करणों पर काम कर रही है और इसे हमारे उत्पादों में ला रही है जो खोज से शुरू होते हैं।”

पिचाई ने कहा, “हम पहले से ही खोज में जेमिनी के साथ प्रयोग कर रहे हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए हमारी खोज और अनुभव की दर को तेज़ बना रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *