एप्पल नई इलेक्ट्रिक कार 2028 में लॉन्च करने की तैयारी में है जो टेस्ला को टक्कर दे सकती है

लगभग एक दशक की अटकलों के बाद Apple कुछ ही वर्षों में एप्पल New Electric Car का अनावरण कर सकता है

ऐसा माना जा रहा है कि प्रौद्योगिकी दिग्गज Apple कई वर्षों की अफवाहों के बाद एक नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने पर विचार कर रही है कि वह पूरी तरह से स्वचालित vehicle launch करेगी।

Apple ने दशकों तक प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर अपना दबदबा बनाए रखा है और अब वह automotive industry में खुद को lunch करने के लिए ready है।

पहले यह माना जाता था कि California स्थित कंपनी किसी अन्य क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान हासिल करने के लिए एक पूरी तरह से self-driving स्वायत्त कार का अनावरण करना चाहेगी।

Apple set to launch new electric car in 2028
Apple set to launch new electric car in 2028

माना जाता है कि Apple, जो दुनिया की सबसे बड़ी electronics company है, ने पूरी तरह से driver रहित कार जारी करने के उद्देश्य से 2014 में project titan लॉन्च किया था।

अब reports में कहा गया है कि brand अधिक सीमित features के साथ एक Electric Car पर Work कर रहा है जो Elon Musk के Tesla जैसे कुछ सबसे बड़े स्थापित EV brands को टक्कर दे सकती है।

Bloomberg से बात करने वाले सूत्रों के मुताबिक, एप्पल की योजना इस कार को जल्द से जल्द 2028 में पेश करने की है।

यह पहले के अनुमान से 2 years बाद है क्योंकि ऐप्पल secret project पर work करना जारी रखता है और sales को फिर से मजबूत करना चाहता है।

अंदरूनी सूत्रों का सुझाव है कि कार में टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहनों के समान अधिक बुनियादी Driver-सहायता features शामिल होंगी।

यह सुझाव दिया गया है कि vehicle lane centering और अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण सहित स्टीयरिंग, ब्रेक और त्वरण समर्थन प्रदान करेगा।

Apple की ऑटोमोटिव क्षेत्र में entry करने की इच्छा ऐसे समय में आई है जब अन्य प्रौद्योगिकी दिग्गज उभरते vehicle brands में निवेश कर रहे हैं।

अमेज़ॅन ने Rivian और उसके लोकप्रिय इलेक्ट्रिक ट्रकों में भारी निवेश किया है, जबकि Google की सहयोगी कंपनी वेमो स्वायत्त vehicle technology में आगे बढ़ रही है।

Bloomberg ने सूत्रों के हवाले से कहा कि Apple design, सुरक्षा और एक immersive user interface पर ध्यान देने के साथ “Tesla Me-Too product” बनाना चाहता था।

ऐसा तब हुआ है जब UK government स्वायत्त vehicles और सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक के साथ वैश्विक महाशक्ति बनने के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ा रही है।

स्वचालित वाहन विधेयक अंततः नवंबर 2023 में संसद में पेश किया गया, जिसमें Transportation Secretary Mark Harper ने नए उपायों का समर्थन किया, जिससे ब्रिटेन को आने वाले वर्षों में निजी क्षेत्र से अरबों पाउंड के निवेश को अनलॉक करने में help मिलेगी।

नए laws में “दुनिया में कहीं भी अपनी तरह के सबसे व्यापक legal framework में से एक” शामिल है और इसका उद्देश्य किसी भी technological progress में driver safety को सबसे आगे रखना है।

यह अनुमान लगाया गया है कि यूके में 38,000 new jobs पैदा होंगी, उद्योग का अनुमान £42 बिलियन है और साथ ही road traffic accidents से चोटों और मौतों की संख्या को कम करने में help मिलेगी।

सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक
सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक

ब्रिटिश स्वायत्त वाहन कंपनी वेवे के सह-संस्थापक और CEO Alex Kendall ने कहा: “व्यावसायीकरण के लिए एक स्पष्ट रास्ता तय करके, स्व-चालित वाहनों के लिए नया प्राथमिक कानून हमें अनुसंधान और विकास में निवेश जारी रखने और बढ़ने का विश्वास देता है। हमारी प्रतिभा का आधार यहां यूके में है।

“हम सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक के लिए उत्कृष्टता के वैश्विक केंद्र के रूप में यूके की भूमिका को मजबूत करने के लिए Government के साथ work करना जारी रखने के लिए तत्पर हैं जो हमारी सड़कों को Safe बनाएगी और नए विकास को अनलॉक करेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *