ASUS ROG Phone 8 Pro Review: काफी बड़ा Gaming Phone

ROG Phone 8 Pro में बहुत अधिक मुख्यधारा का Design है, और आपको अभी भी All Gamming-केंद्रित facilities मिलती हैं जो इसके पूर्ववर्तियों को महान बनाती हैं।

Android Central Verdict *****

ASUS ROG Phone Pro 8 के साथ चीजें different तरीके से कर रहा है। Phone में एक बिल्कुल नया design सौंदर्य है जो अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में कहीं अधिक मुख्यधारा है, लेकिन आपको अभी भी पीछे एक medium screen मिलती है – केवल इस बार, यह a dot matrix panel है। यह मेरे द्वारा अब तक USE किया गया fastest phone है, और सभी विचारशील अतिरिक्त features के कारण उच्च ताज़ा दर वाला game एक परम आनंददायक है। screen को काफी upgrade मिला है और इसमें thin bezels हैं। लेकिन यह कैमरे ही हैं जहां चीजें वास्तव में सामने आती हैं, ASUS ने new lenses और 3x optical zoom module तैयार किए हैं। इसे IP68 ingress protection, wireless charging और बिना bloatware वाले साफ़ software के साथ संयोजित करें, और यह देखना आसान है कि यह वर्ष के मेरे पसंदीदा उपकरणों में से एक क्यों है। अंततः, ASUS ROG Phone Pro 8 अब एक विशिष्ट device नहीं है जो केवल gaming के लिए अच्छा है – यह एक अभूतपूर्व allrounder है जो Android द्वारा पेश किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ के मुकाबले अपनी पकड़ बना सकता है।

प्रमुख लाभ (Pros) प्रमुख हानियाँ (Cons)
+ एंड्रॉइड गेमिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ फोन – महंगा
+ सभी क्षेत्रों में बेहतर कैमरे – केवल दो गारंटीकृत ओएस अपडेट्स
+ उत्कृष्ट 165Hz AMOLED पैनल – प्रो मॉडल पर RGB प्रकाशन नहीं
+ पैतृक डिजाइन और पतले बीजेल्स – इंडियन मॉडल पर टेलीफोटो लेंस की कमी
+ 15W वायरलेस चार्जिंग का मानक
+ IP68 धूल और जल से सुरक्षा
+ यूनिक अतिरिक्त साफ़्टवेयर के साथ

 

आप Android सेंट्रल पर भरोसा क्यों कर सकते हैं हमारे expert समीक्षक उत्पादों और सेवाओं के tests और तुलना में घंटों बिताते हैं ताकि आप अपने लिए the best चुन सकें। हम कैसे परीक्षण करते हैं, इसके बारे में और जानें। ASUS ने पिछले 6 years में अपने gaming phone के साथ एक similar pattern का पालन किया: एक संपूर्ण Accessory Ecosystem के साथ आक्रामक style, नवीनतम आंतरिक hardware, huge battery और अद्वितीय gaming एक्स्ट्रा के साथ एक device lunch किया। पिछले साल का ASUS ROG Phone Pro 8 ultimate विशेष रूप से उत्कृष्ट था, जो आपको gaming phone में मिलने वाली सभी facilities प्रदान करता है।

2024 के लिए, ASUS एक अलग रणनीति अपना रहा है – केवल gamers के लिए phone बनाने के बजाय, brand एक ऐसा devices ला रहा है जो gaming में the best होने के साथ-साथ और भी बहुत कुछ कर सकता है। यह एक महत्वाकांक्षी उपक्रम है, और केवल तीन सप्ताह से अधिक समय तक ROG Phone Pro 8 को अपने daily driver के रूप में उपयोग करने के बाद, मैं सुरक्षित रूप से कह सकता हूं कि ASUS इसे पूरा करने में कामयाब रहा; यह device एक शानदार all-rounder है जो पारंपरिक gaming phone से कहीं ऊपर है।

ROG Phone Pro 8 में एक बिल्कुल new design है जो इसे मुख्यधारा के उपकरणों के अनुरूप लाता है, और आपको 3x optical zoom, IEP68 ingress protection और wireless charging के साथ बिल्कुल नए telephoto lens के साथ overhaul कैमरे मिलते हैं। आपको कई अनूठी विशेषताओं के साथ साफ़ software भी मिलता है, और Battery आसानी से दो दिनों तक चलती है। भले ही यह phone games के लिए है, यह अधिकांश क्षेत्रों में किसी भी पारंपरिक flagship जितना ही अच्छा है, और यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है।

ASUS ROG Phone Pro 8: कीमत और रिलीज की तारीख

ASUS_ROG_PHONE_8_PRO_PRICE_AND_RELEASE_DATE_zeenewshindi
ASUS ROG Phone Pro 8:zeenewshindi

ASUS ने 8 जनवरी को ASUS ROG Phone Pro 8 का अनावरण किया, और Phone 16 जनवरी से चुनिंदा country में बिक्री के लिए जा रहा है। Lunch के समय दो module उपलब्ध हैं: एक मानक ROG Phone 8 जो रिबेल ग्रे और फैंटम ब्लैक रंग विकल्पों में बेचा जाएगा। , और एक ASUS ROG Phone Pro 8 Module जो फैंटम ब्लैक रंग में डेब्यू कर रहा है। \ 16GB/256GB वाले मानक Module की कीमत यू.एस. में $1,099 है, लेकिन device को pre-order करने वाले लोग इसे $999 में खरीद सकेंगे।

Pre Variant 16GB/512GB संस्करण में उपलब्ध है, जिसकी कीमत $1,199 है, और आपको 24GB/1TB Module भी मिलता है जो Box में नए एयरोएक्टिव Cooler सी के साथ आता है। यह वह है जिसका मैं उपयोग कर रहा हूं, और यह वैश्विक स्तर पर $1,499 में शुरू हो रहा है।

श्रेणी ASUS ROG Phone 8 Pro
ऑपरेटिंग सिस्टम ZenUI, Android 14
डिस्प्ले 6.78 इंच 165Hz LTPO AMOLED, FHD+, HDR10+, 2,500 nits, Gorilla Glass Victus 2
चिपसेट Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3, Adreno 750, 4nm
रैम 12GB/16GB/24GB LPDDR5X
स्टोरेज 256GB/512GB/1TB UFS 4.0
पीछे कैमरा 1 50MP f/1.9 Sony IMX890, 1/1.56-inch सेंसर, OIS, 6-axis जिम्बल स्टेबिलाइजेशन
पीछे कैमरा 2 32MP f/2.4 टेलीफोटो लेंस, 3x ऑप्टिकल जूम, OIS
पीछे कैमरा 3 13MP f/2.2 वाइड-एंगल लेंस
फ्रंट कैमरा 32MP RGBW मॉड्यूल
प्रवेश सुरक्षा IP68 धूल और पानी से सुरक्षा
कनेक्टिविटी Wi-Fi 7, Sub-6 5G, Bluetooth 5.3, ड्यूल-बैंड GPS
सुरक्षा डिस्प्ले में ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर
ऑडियो 3.5mm जैक, 32-बिट/384kHz ऑडियो, AptX HD कोडेक
बैटरी 5500mAh बैटरी, 65W USB PD 3.0 चार्जिंग, 15W Qi वायरलेस चार्जिंग
आयाम 163.8 x 76.8 x 8.9 मिमी, 225 ग्राम
रंग फैंटम ब्लैक

ASUS ROG PHONE 8 PRO: DESIGN

ASUS-ROG-PHONE-8-PRO-DESIGN
ASUS-ROG-PHONE-8-PRO-DESIGN:zeenewshindi

ASUS ROG Phone Pro 8 प्रो के साथ सबसे बड़ा different design है; ASUS इस बार बहुत अधिक रूढ़िवादी design के साथ गया, और यह brand को device के साथ मुख्यधारा के दर्शकों को लक्षित करने की अनुमति देता है। जबकि श्रृंखला के पहले model में बहुत कुछ था, नक्काशीदार लाइनों और hug battery के साथ आक्रामक design का मतलब था कि वे केवल उत्साही gamers के लिए एक व्यवहार्य विकल्प थे – इस साल ऐसा नहीं है।

ROG-Phone-8-Pro-is-the-design
ROG-Phone-8-Pro-is-the-design:zeenewshindi

New Design परिपक्व दिखता है, और यह device को काफी परिष्कार देता है – कुछ ऐसा जो मैं इसके पूर्ववर्तियों के बारे में नहीं कह सकता। देखिए, मुझे पिछले वर्षों के gamer-केंद्रित design पसंद आए, लेकिन मैं इस बात से सहमत होऊंगा कि new design भाषा बहुत अधिक सुंदर है, और यह अभी भी अच्छी दिखती है। पीछे की तरफ साटन की बनावट है जिसे पकड़ने और उपयोग करने में बहुत अच्छा लगता है, और ASUS ने हाथ में लेने का अनुभव दिया है – आयामों से लेकर wait वितरण तक सब कुछ बिल्कुल सही है।

ASUS-nailed-the-in-hand-feel
ASUS-nailed-the-in-hand-feel:zeenewshindi

Camera द्वीप पिछले पुनरावृत्तियों की तुलना में Hug है, और प्रस्ताव पर नए lance को देखते हुए यह समझ में आता है। शुक्र है, Table पर इस्तेमाल करने पर Phone बहुत ज्यादा नहीं हिलता, और Camera हाउसिंग अलग नहीं दिखती – ASUS ने एक सामंजस्यपूर्ण Design सौंदर्य बनाने में अच्छा काम किया।

ASUS-did-a-good-job
ASUS-did-a-good-job:zeenewshindi

उस Note पर, ROG Phone Pro 8 का Weight 225 ग्राम है, जो कि अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 21 gram हल्का है। यह दैनिक use में बहुत बड़ा अंतर लाता है, और किसी भी अन्य चीज़ से अधिक, यह वह परिवर्तन है जो वास्तविक दुनिया की उपयोगिता को सबसे अधिक प्रभावित करता है। जबकि मैंने अपने दैनिक driver के रूप में श्रृंखला के old modal का उपयोग किया था, वे कभी-कभी भारी और बोझिल होते थे, और हल्का Phone रखना बहुत अच्छा होता है।

ROG Phone 8 Pro weighs 225g:zeenewshindi

एक और Design परिवर्तन जो मुझे पसंद है वह है सपाट पक्ष; पीछे की तरफ अभी भी एक सूक्ष्म वक्र है जिससे आप Phone को आसानी से पकड़ सकते हैं, लेकिन अब आपको phone को आराम से पकड़ने के लिए किनारों पर अधिक चौड़ाई मिलती है। और जबकि उस gamer सौंदर्यशास्त्र ने पारंपरिक design का स्थान ले लिया है, फिर भी आपको मानक संस्करण के साथ आरजीबी प्रकाश व्यवस्था मिलती है।

Asus ROG subtle curve at the back:zeenewshindi

Pre Model में RGB लाइटिंग नहीं है, इसके बजाय इसमें Ani Me Vision Panel है जो कस्टम Design, in coming call alert और बहुत कुछ दिखाने के लिए कई मिनी-LED का उपयोग करता है। मैं नीचे दिए गए अनुभाग में Panel को अधिक विस्तार से कवर करूंगा, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि यदि आप सुविधा का Use नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे पूरी तरह से end कर सकते हैं, और ऐसा नहीं लगेगा कि phone में एक माध्यमिक screen है बिल्कुल पीछे – फिर से, यह उस कथा में चलता है कि ASUS चाहता है कि मुख्यधारा के दर्शक device खरीदें।

ROG Pro 8 model doesn't get RGB lighting
ROG Pro 8 model doesn’t get RGB lighting:zeenewshindi

Design में एक और बदलाव सामने की ओर बेज़ेल्स या उसकी कमी है। ASUS ने पिछले साल तक चंकी बेज़ेल्स का use किया था, लेकिन ROG phone 8 को सभी तरफ altra-thin बेज़ेल्स मिल रहे हैं, साथ ही phone अब एक छेद-पंच cutout की पेशकश कर रहा है। कई साल पहले समान system पर switch किए गए अन्य सभी phone को ध्यान में रखते हुए यह कदम अपरिहार्य था, और उपयोगिता की परवाह किए बिना, बड़े बेज़ेल्स का मतलब था कि ROG phone 7 थोड़ा old लग रहा था – यह इस पीढ़ी के साथ कोई समस्या नहीं है।

ROG Phone 7 looked a bit archaic
ROG Phone 7 looked a bit archaic:zeenewshindi

ROG Phone 8 भी अधिक चिकना है, यह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 8.9 mm या 1.6 mm पतला है। आपको अभी भी किनारों पर अल्ट्रासोनिक एयरट्रिगर मिलते हैं, और पिछले वर्षों की तरह, वे भी उतने ही अनुकूलन योग्य हैं। और हाँ, 3.5 mm Jack भी बरकरार है, और आपको ASUS की Audio wizard facility मिलती है जो आपको sound को एक विस्तृत डिग्री तक अनुकूलित करने की अनुमति देती है। Dirac Virtuo भी उपलब्ध है, और यह आपको IEMs और wireless earbuds का use करते समय virtual surround sound बनाने की सुविधा देता है। और केवल बुनियादी बातों को कवर करने के लिए, आपको सभी high-resolution audio कोडेक्स मिलते हैं।

ASUS's AudioWizard feature
ASUS’s AudioWizard feature:zeenewshindi

power and volume buttons दाईं ओर स्थित हैं, 3.5 मिमी जैक नीचे है, और इसके बगल में एक sim card tray है। USB-C charging port नीचे एक कोने पर लगा हुआ है, और मेरी पसंदीदा सुविधा पीछे है: एक साइड-माउंटेड USB-C connector। आप इसका उपयोग Phone को Charge करने के लिए कर सकते हैं, और यह मुख्य पोर्ट के समान USB 3.2 Gen 2 मानक से connect होता है, और अत्यधिक सुविधाजनक है। इसमें एक nifty back टैप जेस्चर भी है जो अनुकूलन योग्य है, और इसका उपयोग flashlight, camera या किसी अन्य क्रिया को launch करने के लिए किया जा सकता है।

Asus mounted USB-C connector
Asus mounted USB-C connector:zeenewshindi

इस वर्ष एक प्रमुख अंतर IP68 प्रवेश सुरक्षा का समावेश है, ROG Phone 8 Pro इस सुविधा को पेश करने वाला पहला gaming phone बन गया है। यह Device को तत्वों का सामना करने की अनुमति देता है, और तीन हफ्तों में मैंने Device का उपयोग किया, मैं इसकी प्रभावकारिता का परीक्षण करने में सक्षम था – यह इस संबंध में सबसे अच्छे Samsung phone के बराबर है।

ROG Phone 8 Pro becoming
ROG Phone 8 Pro becoming:zeenewshindi

संपूर्ण विशेषताओं की सूची को पूरा करते हुए, फोन एक Optical in-display fingerprint sensor के साथ आता है। यह आदर्श रूप से स्थित है, लेकिन मुझे sensor के प्रमाणीकरण में धीमे होने के कारण समस्याएँ थीं। इसे पंजीकृत होने में अन्य phones की तुलना में थोड़ा अधिक समय लगता है, और ऐसे उदाहरण भी थे जहां यह प्रमाणित करने में विफल रहा। उस विवाद के अलावा, मुझे इस क्षेत्र में कोई अन्य समस्या नज़र नहीं आई।

कुल मिलाकर, ROG Phone 8 Pro हर तरह से उतना ही प्रीमियम दिखता है जितना इसके Price टैग से पता चलता है – यह एक high-end phones है जिसे अलग दिखने के लिए design किया गया है, और यह आसानी से ऐसा करने में कामयाब होता है।

ASUS ROG PHONE 8 PRO: DISPLAY

ASUS ROG PHONE 8 PRO DISPLAY
ASUS ROG PHONE 8 PRO DISPLAY:zeenewshindi

ASUS ने ROG Phone 8 pro पर 6.78-inch का Panel तैयार किया है, लेकिन क्योंकि Device पिछले वर्षों की तुलना में पतला, छोटा और संकीर्ण है, आपको लगता है कि पैनल बहुत बड़ा है। अभी भी वही 165Hz refresh है, लेकिन panel इस बार गंभीर अपग्रेड पैक कर रहा है: यह अब 2,500 nits तक चला जाता है, और आपको LTPO तकनीक मिलती है जो स्थिर सामग्री को देखते समय refresh को गतिशील रूप से 1Hz पर switch कर देती है। screen gorilla glass victus 2 की परत से सुरक्षित है।

Samsung AMOLED panel बहुत खूबसूरत है, जो उत्कृष्ट contrast स्तरों के साथ जीवंत रंग पेश करता है। जबकि Screen स्वयं बहुत अच्छी है, मैंने कुछ मुद्दों पर ध्यान दिया: परिवेश प्रकाश sensor dark room में जाने पर स्क्रीन की चमक को समायोजित करने में अन्य उपकरणों जितना तेज़ नहीं है, और जब भी आपको कोई सूचना मिलती है तो panel को जगाने की सुविधा होती है। काम नहीं करता – screen बस एक अतिसूक्ष्म second में रोशनी करती है।

Samsung AMOLED panel is gorgeous
Samsung AMOLED panel is gorgeous:zeenewshindi

इष्टतम color mode बॉक्स से बाहर सक्षम है, और रंगों में थोड़ा ठंडा होने की प्रवृत्ति होती है; प्राकृतिक मोड में भी, panelका रंग स्पष्ट रूप से ठंडा था। शुक्र है, रंग संतुलन को बदलना बहुत आसान है, और आप हमेशा set on mode कर सकते हैं, anti-flicker सक्षम कर सकते हैं जो आंखों पर तनाव कम करता है। नेत्र सुरक्षा सुविधा अब सभी ताज़ा दरों को कवर करती है, जो केवल 1 hertz से लेकर 165 hertz तक होती है।

Asus eye protection feature now covers
Asus eye protection feature now covers:zeenewshindi

जबकि ASUS अतीत में screen के ऊपरी और निचले हिस्सों को large bezels के साथ कवर करने के बारे में जिद्दी था – यह ध्यान में रखते हुए कि इससे phone पकड़ना आसान हो जाएगा – new design तुरंत डिवाइस को और अधिक आधुनिक बनाता है। लेकिन यदि आप उन bezels के विचार से परिचित हैं, तो आप आर्मरी क्रेट में जा सकते हैं और एक केंद्रित दृश्य सक्षम कर सकते हैं जो camera cutout को कवर करता है।

ASUS ROG 8 PRO screen with large bezels
ASUS ROG 8 PRO screen with large bezels:zeenewshindi

जैसा कि आप कल्पना करेंगे, ROG Phone 8 Pro दैनिक उपयोग में अविश्वसनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन करता है। Chaina निर्माताओं के विपरीत, ASUS किसी भी तरह से उच्च ताज़ा दर वाले gamming को प्रतिबंधित नहीं करता है, और जो शीर्षक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं वे phone पर शानदार हैं। content stream करते समय भी device उतना ही comfortable है, और मुझे इस क्षेत्र में कोई problem नहीं दिखी। आपको fast स्टीरियो sound मिलती है, और dongle की आवश्यकता के बिना IEM को Phone में plug करने में सक्षम होना बहुत अच्छा है; मैंने अधिकांश समय device का उपयोग sennheiser के उत्कृष्ट IE600 के साथ किया।

बेशक, आपको यहां सिर्फ एक screen नहीं मिलती है – ROG Phone 8 Pro में पीछे की तरफ एक anime vision panel है जिसमें 341 Programmable Mini-LED हैं। इन्हें पाठ, चित्र और अन्य प्रभाव दिखाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। आपको Box से बाहर स्थापित 20 animation की एक श्रृंखला मिलती है, लेकिन आप हमेशा अपना खुद का बना सकते हैं। यह battery charge स्तर, अधिसूचना alert और समय भी दिखाता है। यह कई बार थोड़ा गड़बड़ था क्योंकि scroll करने वाला टेक्स्ट वास्तव में scroll नहीं होता था, लेकिन फीचर को चालू और बंद करने से Problem हल हो गई।

ASUS ROG PHONE 8 PRO: PERFORMANCE

ASUS ROG PHONE 8 PRO PERFORMANCE
ASUS ROG PHONE 8 PRO PERFORMANCE:zeenewshindi

gaming phone का एक बड़ा आकर्षण hardware है, और ASUS एक बेहतरीन hardware package देने के बारे में एक या दो बातें जानता है। ROG phone 8 pro snapdragon 8 gen 3 द्वारा संचालित है, और आपको 24GB तक RAM और 1TB स्टोरेज मिलती है। Phone में एक अद्वितीय thermal system है जिसे विस्तारित उपयोग के साथ भी lag-free gaming की पेशकश करने के लिए design किया गया है, और इस साल, ASUS thermal दक्षता बढ़ाने के लिए दूसरा हीटसिंक जोड़ रहा है।

मूल रूप से, यह इस समय आपको मिलने वाला सबसे अच्छा gaming phone है, और वास्तव में ऐसा कोई अन्य उपकरण नहीं है जो मांग वाले शीर्षकों में समान स्तर का निरंतर प्रदर्शन प्रदान करता हो। एक नया aeroactive cooler एक्स भी है जो पिछले साल के model से बेहतर है; इसमें एक अंतर्निर्मित kickstand है, दो भौतिक बटन जोड़े गए हैं जिन्हें इन-गेम क्रियाओं के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, और एक 3.5 mm jack है।

ASUS ROG new AeroActive Cooler X
ASUS ROG new AeroActive Cooler X:zeenewshindi

ROG phone 8 pro gaming में अभूतपूर्व है – यही स्थिति इसके पूर्ववर्तियों के साथ भी रही है। मुझे वर्ष के दौरान जारी किए गए सभी प्रमुख उपकरणों का उपयोग करने का मौका मिलता है, और जहां ASUS खुद को अलग करता है वह अनुकूलन है; ROG phone 8 pro आपको 120fps और उससे अधिक पर शीर्षकों का एक व्यापक चयन खेलने की सुविधा देता है, और यह विस्तारित gaming सत्रों के दौरान भी धीमा नहीं पड़ता है। यह अधिकांश अन्य उपकरणों के मामले में नहीं है, जो आमतौर पर 30 मिनट के निशान तक पहुंचने के बाद काफी हद तक बंद हो जाते हैं।

श्रेणी ASUS ROG Phone 7 Ultimate ASUS ROG Phone 8 Pro iPhone 15 Pro Max
Geekbench 6 (सिंगल-कोर) 2008 2242 2950
Geekbench 6 (मल्टी-कोर) 5607 6978 7381
3DMark Wild Life Extreme (स्कोर) 3752 5207 3648
3DMark Wild Life Extreme (FPS) 22.45 31.17 21.9
3DMark Solar Bay (स्कोर) 4586 8655 5024
3DMark Solar Bay (FPS) 17.55 32.91 19.1

 

यह synthetic workload में भी स्पष्ट है, और फोन ने 3DMark के Solar बे स्ट्रेस टेस्ट में 93.80% का स्थिरता स्कोर हासिल किया – जो कि अधिकांश phone द्वारा प्रबंधित 40 – 50% से बेहतर है।

उस नोट पर, Marathon Gaming सत्र के दौरान phone गर्म हो जाता है, लेकिन यह असुविधाजनक नहीं है। केवल 3dmark का तनाव परीक्षण चलाने के बाद ही वह समय आया जब device इतना गर्म हो गया कि उसे संभालना मुश्किल हो गया; यह 53 degree Celsius तक चला गया, और यह iQOO 12 और Vivo X100 Pro द्वारा प्रबंधित तापमान से 7 degree अधिक है।

वास्तविक दुनिया के gaming परिदृश्यों में, मैंने device को 42.3 degree पार करते हुए नहीं देखा। snapdragon 8 gen 3 थोड़ा अधिक गर्म चलता है क्योंकि इसमें headroom बढ़ गया है, लेकिन फिर भी, आपको बेहतर प्रदर्शन मिलता है।

Asus ROG 8 pro Snapdragon 8 Gen 3
Asus ROG 8 pro Snapdragon 8 Gen 3:zeenewshindi

जब gaming की बात आती है तो मुझे Customizability की मात्रा भी पसंद आती है। airtriggers एक उपयोगी उपयोगिता बनी हुई है, और आप आसानी से ultrasonic triggers को इन-गेम क्रियाएं निर्दिष्ट कर सकते हैं। इसी तरह, आर्मरी क्रेट आपको अलग-अलग शीर्षकों के लिए सेटिंग्स को अनुकूलित करने और उपयोग mode के बीच टॉगल करने की सुविधा देता है: dynamic, ultra durable और x mode। एक्स मोड चीजों को एक पायदान ऊपर ले जाता है और device की hardware क्षमता को अधिकतम करता है, dynamic mode दैनिक उपयोग में बहुत अच्छा है, और ultra durable को सर्वोत्तम बैटरी जीवन प्रदान करने के लिए design किया गया है।

ASUS ROG 8 PRO gaming. AirTriggers
ASUS ROG 8 PRO gaming. AirTriggers:zeenewshindi

game genie के लिए धन्यवाद, जब आप game में हों तो आप macros set कर सकते हैं, game record कर सकते हैं, अधिसूचना सेटिंग्स बदल सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। और यदि आप 24GB/1TB model लेने में रुचि रखते हैं, तो बंडल किया गया aeroactive cool एक्स थर्मल प्रबंधन के साथ बहुत अच्छा काम करता है।

ASUS ROG 8 PRO bundled AeroActive Cooler X
ASUS ROG 8 PRO bundled AeroActive Cooler X:zeenewshindi

यदि आप तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सा model लें, तो 1TB स्टोरेज मूल रूप से storage खत्म होने की किसी भी चिंता को कम कर देता है। मैंने Pixel 8 Pro और इसके मामूली 128GB storage से इस device पर switch किया, और केवल 2 month के उपयोग के बाद, मैंने उपलब्ध storage का 85% भर दिया। मैं वर्तमान में ROG Phone 8 pro पर 104GB का उपयोग कर रहा हूं, और यह device पर कुल storage का सिर्फ 10% है। पागल।

connectivity की बात करें तो, ROG Phone 8 Pro में वैश्विक connectivity के साथ सब-6 5G बैंड हैं, एक WI-FI 7 modem है जो WI-FI 7 router, Bluetooth 5.3, एनएफसी पर switch करने पर एक बड़ा अंतर बनाता है। और Dual-band GPS। इसमें वास्तव में एक अच्छी कंपन मोटर भी है, और यह keyboard का उपयोग करते समय और navigate UI करते समय अच्छी प्रतिक्रिया देती है।

ASUS ROG PHONE 8 PRO: BATTERY

ASUS ROG PHONE 8 PRO BATTERY
ASUS ROG PHONE 8 PRO BATTERY:zeenewshindi

ASUS ने ROG phone के पहले संस्करण में 6,000mAh की Battery की पेशकश की थी, लेकिन इस साल, brand 5,500mAh की Battery की पेशकश कर रहा है। हालाँकि यह अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में छोटा है, फिर भी आपको शानदार Battery लाइफ मिलती है। ऐसा कोई उदाहरण नहीं था जब मुझे दिन खत्म होने से पहले phone को charge करने की जरूरत पड़ी हो, और भारी उपयोग के बाद भी, phone आसानी से डेढ़ दिन तक चलने में कामयाब रहा।

वास्तव में, अधिकांश समय, मैं केवल 2 day में एक बार phone charge करता हूं, और इस विशेष क्षेत्र में, बिल्कुल कोई समस्या नहीं है। बेशक, यदि आप मुख्य रूप से game खेलने के लिए device लेना चाहते हैं, तो आपको दिन के अंत में इसे plug इन करना होगा, लेकिन battery की किसी भी प्रकार की चिंता का कोई कारण नहीं है।

ASUS offered a 6,000mAh battery
ASUS offered a 6,000mAh battery:zeenewshindi

फ़ोन USB PD 3.0 मानक पर 65W तक charge होता है। ASUS box में एक charger bundle करता है, और आप इसका उपयोग अन्य accessories और phone को charge करने के लिए भी कर सकते हैं। एक बार full charge होने में 40 minute से अधिक का समय लगता है, जबकि phone 15 minute में 50% चार्ज हो जाता है। इस बार एक बड़ा बदलाव wireless charging को शामिल करना है; फ़ोन Qi मानक का उपयोग करता है और 15W तक चलता है।

ASUS वही battery protection प्रदान करता है जो आपको अधिकांश अन्य phones में मिलती है, जिसमें स्थिर charging शामिल है जो फ़ोन को धीरे-धीरे charge करती है, शेड्यूल की गई charging और एक charge सीमा जिसे 80% तक सेट किया जा सकता है।

ASUS ROG PHONE 8 PRO: CAMERAS

ASUS ROG PHONE 8 PRO CAMERAS
ASUS ROG PHONE 8 PRO CAMERAS:zeenewshindi

ASUS इस बार cameras के बारे में एक बड़ा सौदा कर रहा है, और यह देखना आसान है कि क्यों; ROG Phone श्रृंखला के पहले के उपकरणों में कमजोर कैमरे थे जो बाद में सोचे गए थे, लेकिन ROG Phone 8 Pro के साथ, आपको एक विश्वसनीय पैकेज मिल रहा है। Phone में 50MP Sony IMX890 primary lens है जो 13MP wide-angle module और 3x optical zoom और OIS के साथ 32MP telephoto lens से जुड़ा है। ज़ूम लेंस गुणवत्ता में कोई ध्यान देने योग्य अंतर के बिना 5x तक शॉट्स देने में सक्षम है, और यह digital zoom के माध्यम से 30x तक हिट करता है।

Phone उसी छह-अक्ष जिम्बल स्थिरीकरण का उपयोग करता है जो zenfone 10 पर शुरू हुआ था, और यह ध्यान देने योग्य अंतर बनाता है – खासकर video शूट करते समय। camera interface मानक है, और आपको नीचे एक रिबन में shooting mode, सभी विभिन्न लेंसों के लिए toggle, Google lens button, flash, सौंदर्य प्रभाव और एक pull-down menu मिलता है जो आपको all settings तक पहुंच प्रदान करता है। सामने की ओर, आपको एक 32MP module मिलता है जो अब सामान्य 1x मोड के अलावा 0.7x पर shoot कर सकता है।

ROG Phone series had lackluster cameras
ROG Phone series had lackluster cameras:zeenewshindi

मैंने ऐसे दर्जनों phones इस्तेमाल किए जिनमें Sony IMX890 था, और भले ही यह इस समय थोड़ा old है, यह एक विश्वसनीय sensor है जो शानदार picture देने के लिए जाना जाता है। ROG Phone 8 Pro दिन के उजाले परिदृश्यों में विस्तृत शॉट्स का उत्पादन करता है, जो सामान्य रूप से बहुत अधिक विवरण और अच्छी गतिशील Range प्रदान करता है। रंग सटीकता से प्रस्तुत किए जाते हैं, और ASUS इस क्षेत्र में अच्छा work करता है। मैं यहां use में आने वाले एक बड़े module को पसंद करूंगा, क्योंकि कुछ स्थितियों में, camera दानेदार विवरणों को चिकना कर देता है, विशेष रूप से पत्ते के साथ।

wide-angle lens भी अच्छा काम करता है, और कम या बिना परिवेश प्रकाश वाले दृश्यों के अलावा, मुझे module से उपयोग करने योग्य shots मिले। मुझे 32MP telephoto lens में दिलचस्पी थी, क्योंकि यह पिछले वर्षों में सबसे बड़ी चूक रही है, और यह 3x Zoom पर अच्छा काम करता है। Phone 2x shoot करने के लिए in-sensor zoom का उपयोग करता है, 3x और उससे आगे का उपयोग करते समय telephoto पर switch करता है।

2x पर भी, विवरण प्रतिपादन में ध्यान देने योग्य अंतर है, लेकिन आपको main lens के समान रंग संतुलन मिलता है। 3x module के मामले में ऐसा नहीं है, और यह कुछ स्थितियों में रंगों को धो देता है। यह हमेशा मामला नहीं होता है, और इसके लायक होने के लिए, lens में स्वयं बहुत कुछ है – ASUS को बस अपने algorithm को थोड़ा बेहतर करने की आवश्यकता है। परेशान करने वाली बात यह है कि फोन का भारतीय संस्करण telephoto lens के साथ नहीं आएगा, इसके बजाय ASUS एक macro module पेश करेगा।

Phone कम रोशनी की स्थिति में भी अच्छे short लेता है, लेकिन यह शोर और ग्रेन को कम करने के लिए exposure स्तर को सीमित करता है – ऊपर दिया गया low light वाला keyboard इसे अच्छी तरह से दिखाता है, जहां आप केवल कलाई के आराम का सिल्हूट देख सकते हैं। जैसा कि कहा गया है, यह पिछले वर्षों की तुलना में बहुत better performance है, और हालांकि camera Google और Xiaomi द्वारा पेश किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ को चुनौती नहीं देगा, लेकिन अब यह कोई सीमा नहीं है।

ASUS ROG PHONE 8 PRO: SOFTWARE
ASUS ROG PHONE 8 PRO SOFTWARE
ASUS ROG PHONE 8 PRO SOFTWARE:zeenewshindi

ROG Phone 8 pro आउट ऑफ बॉक्स Android 14 चलाता है, और यह ASUS के GUI interface के साथ आता है। इन दिनों मेरे द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश phones में बहुत सारे अनावश्यक अनुकूलन के साथ फूला हुआ interface होता है, इसलिए यह बहुत अच्छा है कि ASUS एक clean interface प्रदान करना जारी रखता है। यदि आप बिना किसी स्पष्ट style के एक vanilla android UI चाहते हैं; यदि आप Gamer-centric interface के प्रशंसक हैं जो पिछले वर्षों में एक Facility थी, तो आप हमेशा setting में उस पर switch कर सकते हैं।

लेकिन मैं GUI का मानक संस्करण पसंद करता हूं, और यह काफी हद तक सही हो जाता है। Interface साफ़ है, आपको व्यापक अनुकूलन क्षमता मिलती है, और यह मेरे द्वारा उपयोग किए गए किसी भी any device की तरह तरल है – यह मुझे Oxygen OS के पुराने संस्करणों की याद दिलाता है। ASUS आपको volume panel, incoming call view, power button menu और विशेष रूप से अधिसूचना फलक सहित विभिन्न UI तत्वों को बदलने की सुविधा देता है। यदि आपको फलक में अधिक टॉगल की आवश्यकता है, तो आप Android 12 के साथ शुरू हुई बड़ी टाइलों या छोटी गोल टाइलों का उपयोग कर सकते हैं।

ROG Phone 8 Pro runs Android 14 out
ROG Phone 8 Pro runs Android 14 out:zeenewshindi

pixel श्रृंखला के बाहर यह एकमात्र अन्य उपकरण है जिसमें कोई bloatware नहीं है – यह अपने आप में एक उपलब्धि है। मैंने software build 34.1410.1410.18 के साथ phone का tests किया, और समीक्षा प्रतिबंध हटने से कुछ घंटे पहले, ASUS ने स्थिरता में बदलाव के साथ 34.1420.1420.173 build को roll out किया।

हालाँकि मुझे Interface के बारे में बहुत सी चीज़ें पसंद हैं, लेकिन रास्ते में कुछ बग भी आए हैं; मुझे Gmail या SMS ऑर्गनाइज़र में कोई पुश notification नहीं मिला, इसलिए मैं लगातार समय पर मिलने वाले alert से चूक गया। इनके लिए memory प्रबंधन को अप्रतिबंधित पर set करने से भी कोई फर्क नहीं पड़ा और यहां तक कि स्थिर निर्माण पर भी, मुझे कोई अधिसूचना नहीं दिखी।

इसके अलावा और APP lunch के साथ कुछ गड़बड़ियों के बावजूद, GUI एक शानदार अनुभव देने में कामयाब रहा जो कि आपको अधिकांश अन्य phone पर मिलने वाले अनुभव से बहुत अलग है। ASUS device में कुछ AI feature भी जोड़ रहा है, जिसमें एक सिमेंटिक search भी शामिल है जो पूरी तरह से device पर चलता है। और आपको Samsung के phone के समान phone link के साथ एकीकरण मिलता है।

software के मोर्चे पर सबसे बड़ी समस्या software अद्यतन है; ASUS ROG phone 8 pro के लिए केवल दो android OS update और चार साल के security update देगा, और यह उस device के लिए पर्याप्त नहीं है जिसकी कीमत $1,499 है। अन्य brand अब मानक के रूप में 4 update पेश कर रहे हैं – और Google सात तक जा रहा है – ASUS स्पष्ट रूप से यहां back foot पर है, और brand अपना रुख बदलने को तैयार नहीं है।

ASUS ROG PHONE 8 PRO: THE COMPETITION

ASUS ROG PHONE 8 PRO THE COMPETITION:zeenewshindi

One plus 12 क्षितिज पर है, लेकिन Color OS को gaming के लिए design नहीं किया गया है, और आपको 60fps से अधिक पर demanding title खेलने को नहीं मिलेंगे। यदि आप उच्च ताज़ा दर वाले gaming का आनंद लेना चाहते हैं तो अंततः यह एक bad विकल्प बन जाता है। मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि Xiaomi Xiaomi 14 Pro के साथ इस क्षेत्र में क्या करता है, लेकिन उस device को अभी भी अपनी वैश्विक शुरुआत करना बाकी है।

iQOO 12 एक शानदार विकल्प है जिसमें बहुत कुछ सही मिलता है। इसमें एक gorgeous design भी है, यह समान Qualcomm Platform के साथ आता है, और इसमें उत्कृष्ट battery जीवन है। software उतना परिष्कृत नहीं है, लेकिन इसमें gaming से संबंधित कोई सीमा नहीं है, और इसे 3 OS update मिलेंगे। ओह, और यह एक अच्छा मूल्य भी है।

ASUS ROG PHONE 8 PRO: SHOULD YOU BUY IT?

ASUS ROG PHONE 8 PRO SHOULD YOU BUY IT
ASUS ROG PHONE 8 PRO SHOULD YOU BUY IT:zeenewshindi
  • आप Android पर best performance की तलाश में हैं
  • आप एक बेहतरीन design वाला phone चाहते हैं
  • आपको एक जीवंत AMOLED panel की आवश्यकता है जो 165Hz तक जाता है
  • आपको ऐसे बहुमुखी cameras की आवश्यकता है जो शानदार pictures लें
  • आप शून्य bloatware वाला साफ़ software चाहते हैं
  • आपको इसे नहीं खरीदना चाहिए यदि:
  • आप दीर्घकालिक software update चाहते हैं
  • आपको flagship-स्तरीय cameras चाहिए

मैंने पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे gaming phone का उपयोग किया है, और ROG Phone 8 Pro अपने आप में एक लीग में है। नए design का मतलब है कि इसे सार्वजनिक रूप से उपयोग करना शर्मनाक नहीं है, उन्नत AMOLED panel उत्कृष्ट है, और hardware आज आपके द्वारा प्राप्त किसी भी phone में सबसे अच्छा है। ASUS उपयोगी अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगातार good work कर रहा है जो gaming को अत्यधिक मनोरंजक बनाता है।

ASUS ने कैमरों में सार्थक बदलाव किए हैं, और हालांकि यह Xiaomi 13 Ultra या Pixel 8 Pro के बराबर नहीं है, लेकिन यह अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में काफी बेहतर है, और अंततः यही मायने रखता है। लेकिन जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है वह है साफ-सुथरा software; यह उस क्षेत्र में दुर्लभ है जहां चमक-दमक सामान्य बात है।

GUI उपयोगकर्ताओं के लिए आवश्यक सुविधाओं और उपयोग में आसानी के बीच एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है। इसमें कोई प्रत्यक्ष अनुकूलन नहीं है और न ही bloatware पाया जा सकता है, और यह बिल्कुल ताज़ा है। सबसे बड़ी कमी यह है कि इसे केवल 2 plate form update मिलेंगे, और यह 2024 में पर्याप्त नहीं है। अन्य सभी प्रमुख ब्रांड अब कम से कम 4 android OS update की गारंटी देते हैं, और एएसयूएस को अपना रुख बदलना होगा यदि वह इसके लिए $1,499 चार्ज करना चाहता है। Phone।

कुल मिलाकर, आपको एक शानदार Gaming phone मिल रहा है – लेकिन ROG Phone 8 Pro उससे कहीं अधिक है। भले ही आप बहुत all game न खेलें, फिर भी यह एक शानदार विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *