chromeos 120 release : कुछ उपयोगी productivity features

वर्चुअल डेस्क, निकटवर्ती शेयर, और बहुत कुछ।

ChromeOS 120
ChromeOS 120 : zeenewshindi

आपको ChromeOS 120 मेंक्या जानने की आवश्यकता है

  • Google ने ChromeOS 120 को Chromebooks और Chromeboxes पर roll out करना start कर दिया है।
  • update में विभिन्न प्रकार की उत्पादकता संवर्द्धन शामिल हैं, जैसे shelf में दिखाई देने वाला एक new virtual desk button।
  • ChromeOS 120 “Nearby Share Self Share” भी लाता है, जो “users के उपकरणों के बीच निर्बाध साझाकरण” की पेशकश करता है।

____________________________________________________________________________

अब जबकि छुट्टियों के बाद हर any work पर वापस आ गया है, Google तेजी से work कर रहा है। यदि आपको Christmas tree के नीचे सबसे अच्छे Chromebook में से एक मिला है, तो ChromeOS 120 जारी होने के साथ ही एक new update पहले से ही उपलब्ध है।

सामान्य bug fix के अलावा, ChromeOS 120 में कुछ new features हैं जिनका उद्देश्य आपके जीवन को थोड़ा आसान बनाना है। पहली नई सुविधा उन लोगों के लिए विशेष रूप से use है जो एकाधिक virtual desk पर भरोसा करते हैं। एक से अधिक वर्चुअल डेस्क का use करते time, शेल्फ में आपके पिन किए गए App के बाईं ओर एक new button दिखाई देगा।

virtual desk ChromeOS 120
virtual desk ChromeOS 120 : Zeenewshindi

button पर click करने से उपलब्ध वर्चुअल डेस्क का Overview दिखाई देगा, जिससे आप या तो मौजूदा desk पर स्विच कर सकते हैं या एक नया desk बना सकते हैं। अवलोकन विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि यह आपको प्रत्येक वर्चुअल डेस्क पर कौन से App या window open हैं इसकी एक झलक देता है। हालाँकि, ChromeOS 120 आपको new buttons पर होवर करके और दाएं या बाएं तीर पर click करके virtual desk के बीच switch करने की Facility भी देता है।

दूसरी प्रमुख Facility जो अब ChromeOS 120 के साथ Available है, उसका नाम “Nearby Share Self Share” है। नियरबाय शेयर को पहली बार 2021 में ChromeOS 91 की release के साथ Chromebooks में पेश किया गया था, और यह 2020 से Android पर उपलब्ध है। तब से, Google फ़ाइलें, फ़ोटो साझा करने का प्रयास करते समय Reliability और उपयोगिता में सुधार करने के लिए विभिन्न तरीकों पर work कर रहा है। Chromebook और Android के बीच और भी बहुत कुछ।

नियरबाई शेयर सेल्फ शेयर के साथ, Google बताता है कि “जब किसी भी Android या ChromeOS device के साथ Nearby Sharing एक ही Google खाते में login होती है, तो transfer स्वचालित रूप से स्वीकार किए जाएंगे, भले ही other devices की screen बंद हो।” हालाँकि यह सब बहुत अच्छा लगता है, और यह बहुत अच्छी तरह से work करता प्रतीत होता है, हम यह सोचकर हैरान रह जाते हैं कि Google कब तक Nearby Share Branding पर अड़ा रहेगा।

हाल ही में, एक लीक से पता चला है कि Google “नियरबाई शेयर” को “quick share” में बदल रहा है, जो Samsung द्वारा अपनी file-sharing service के लिए use की जाने वाली वही Branding है। उम्मीद यह है कि Google और Samsung सभी Android devices पर फ़ाइल-साझाकरण अनुभव को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। यह ध्यान में रखते हुए कि क्विक शेयर और नियरबाई शेयर दोनों Mandatory रूप से एक ही हैं, यह विलय उस जटिल गड़बड़ी को साफ करने में help करेगा जो samsung phone पर फ़ाइलें साझा करने का Attempt करते समय दिखाई देती है।

वे दो विशेषताएं हैं जिन पर आप संभवतः अन्य दो की तुलना में जल्दी ध्यान देंगे जिन्हें Chromebooks के बारे में खोजा गया था। Google users को अधिक अनुकूलन विकल्प प्रदान करने पर work कर रहा है, और ChromeOS 120 कुछ नए settings panel जोड़ता है।

इनमें से पहली आपके keyboards को अनुकूलित करने की क्षमता है, लेकिन हम RGB को समायोजित करने के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। इसके बजाय, कीबोर्ड Setting के भीतर एक new option है, जो आपको विभिन्न कुंजियों के लिए क्रियाओं और shortcut को अनुकूलित करने देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने Chromebook पर assistant को चालू करने का easy way चाहते हैं, तो आप luncher क्रिया को एवरीथिंग कुंजी से swap कर सकते हैं।

release of ChromeOS 91
release of ChromeOS 91 : zeenewshindi

जहां तक अन्य अनुकूलन options की बात है, Google अब आपको आपकी बाहरी mouse settings पर अधिक नियंत्रण दे रहा है। यहां से, आप अपने माउस के लिए cursor and scrolling दोनों सेटिंग्स को कस्टमाइज़ और बदल सकते हैं। एकमात्र “पकड़” यह है कि यह स्पष्ट रूप से केवल तभी काम करेगा जब आपके पास एक बाहरी mouse active रूप से आपके Chromebook से जुड़ा होगा।

ChromeOS 120 is rolling out to many of the best Chromebooks
ChromeOS 120 is rolling out to many of the best Chromebooks : zeenewshindi

फिर भी, ChromeOS 120 कई बेहतरीन Chromebooks के लिए जारी किया जा रहा है, और संभावना है कि update पहले से ही settings app में आपका इंतजार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *