Fitbit or Pixel Watch : आपके मानसिक स्वास्थ्य की अच्छे से देखभाल कर सकता है

Fitbit or Pixel Watch Tension को Track करती हैं, लेकिन हाल ही में स्वीकृत Fitbit Patent Depression की Test के लिए “Gamification” और Data Repository का Use करता है।

Pixel Watch price in India
Fitbit or Pixel Watch price in India

आपको क्या जानने की आवश्यकता है Fitbit or Pixel Watch price in India

  • US patent कार्यालय ने Fitbit को “शारीरिक और अन्य Non-Aggressive रूप से Received Data के माध्यम से Mental Health और संज्ञानात्मक स्थिति का निर्धारण करने” के लिए एक Patent प्रदान किया।
  • Fitbit का कहना है कि वह Machine Learning का Use यह आकलन करने के लिए कर सकता है कि किसी को Depression जैसे Mental Disorders है या नहीं।
  • Patent Smartwatch पर Game App दिखाता है जो किसी की Mental स्थिति को प्रकट करता है।
  • फिटबिट ने 2021 के अंत में पेटेंट दायर किया लेकिन केवल जनवरी 2024 में approval मिली।

_____________________________________________________________________

फिटबिट और मूल कंपनी Google को आपके Smartwatch or Smartphone से Data का Use करके आपके मानसिक स्वास्थ्य को Measuring or Screening करने की अवधारणा के लिए पेटेंट अधिकार प्राप्त हुए हैं। यह अवधारणा बहुत अच्छे अर्थ वाली लगती है, लेकिन कुछ हद तक Confidentiality के दुःस्वप्न जैसी भी है।

मूल रूप से 2021 में दायर किया गया, Patent Note करता है कि “Physiological Variables” जैसे “हृदय गति, Sleep Data, गतिविधि स्तर, [और] Gamification Data” का उपयोग “मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों और संज्ञानात्मक स्थितियों की Test और भविष्यवाणी करने के लिए” किया जा सकता है।

विशेष रूप से, Fitbit यह पता लगाने के लिए “Predictive Modeling” और Machine Learning का Use करेगा कि कौन से स्वास्थ्य Metrics Depression, Bipolar Disorder, मौसमी भावात्मक विकार, या मानसिक “अध: पतन” जैसी स्थितियों से मेल खाते हैं और यदि आवश्यक हो तो Users को चेतावनी देंगे।

यह “पाठ संदेश और Email Data, साथ ही Phone और/या Microphone के माध्यम से Received Sound Data” जैसी चीज़ों का विश्लेषण करने के लिए “User Authorization” का भी अनुरोध कर सकता है। यहीं पर यह Big Brother Zone में थोड़ा भटकता है – हालांकि यह ध्यान रखना Important है कि कई Patent किए गए विचार कभी भी दिन का प्रकाश नहीं देखते हैं।

Patent एक “स्वचालित और गैर-आक्रामक” प्रणाली बनाने की Difficulty को Accept करता है। फिर भी, यह सुझाव देता है कि एक स्वचालित प्रणाली जनसंख्या का अधिक व्यापक रूप से निदान कर सकती है। इसके विपरीत, जो प्रणालियाँ अपनी Mental State की Report करने के लिए Users पर भरोसा करती हैं उनमें त्रुटि या कम Reporting की संभावना होती है।

Fitbit or Pixel Watch price
Fitbit or Pixel Watch price
Fitbit or Pixel Watch details
Fitbit or Pixel Watch details

Patent के आंकड़े फिटबिट की प्रस्तावित निगरानी प्रणाली के प्रमुख तत्वों में से एक को दर्शाते हैं: ऑन-वॉच गेम का उद्देश्य आपकी “Problem Solving की क्षमता, Executive Functioning और ध्यान देने की तैयारी” का Tests करना है।

Games को अधिकतम दो मिनट तक चलने के लिए Design किया जाएगा, और परिणाम फिटबिट के Algorithm को आपके शरीर की शारीरिक और मानसिक स्थिति के बीच “संबंध” निर्धारित करने में Help करेंगे। वे उदाहरण देते हैं जैसे “Caffeine लेने पर आपकी मानसिक स्थिति, प्रदर्शन नींद और/या खाए गए भोजन पर कैसे आधारित होता है, और Users कितने Tension में है।”

फिटबिट Collected Data का Use किसी स्थिति से पीड़ित होने की संभावना का “Probability Score” बनाने के लिए करेगा और यदि आप अधिक Score करते हैं तो उस Data पर Work करेगा, Data Permissions मांगेगा या आपके निदान के लिए आपको रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली (PHQ-9) भेजेगा। स्थिति।

Pixel Watch 2 और Fitbit Sense 2 में आपके Tension के स्तर को Track करने के लिए एक सतत सेंसर है, जबकि अन्य Fitbits आपको Spot Reading लेते हैं। मुद्दा यह है कि Fitbit अब आपको केवल यह बताने से आगे बढ़ सकती है कि आप Tense हैं और आपको यह बताएगी कि तनाव आपके मानसिक स्वास्थ्य पर कैसे Active रूप से प्रभाव डाल रहा है।

हमारे यहां चलाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली को लागू करने के लिए Patent कई संभावित Methods से चलता है। लेकिन Fitbit Premium का दैनिक तैयारी स्कोर, जो वर्तमान में आपकी Physical Energy और नींद की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, एक दिन मार्गदर्शन के लिए अपने Smartwatch के Data का Use करके यह अनुमान लगाने में विस्तारित हो सकता है कि क्या आप Negative Mental स्थिति में हैं।

क्या Users इस अवधारणा को Positive या Confidentiality के आक्रमण के रूप में देखते हैं, यह इस बात पर Dependent हो सकता है कि क्या Google कोई Assurance दे सकता है कि Users की मानसिक स्थिति का Advertisers को Monetization नहीं किया जाएगा। Google वादा करता है कि आपके Fitbit Data का Use Google Advertisers के लिए नहीं किया जाएगा, लेकिन यदि वह चाहे तो वह अभी भी Third Parties को Data बेच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *