Google DeepMind के दो वैज्ञानिक AI स्टार्टअप खोजने के लिए रवाना हो सकते हैं

कथित तौर पर scientists ने Google को अपने प्रस्थान की सूचना पहले ही दे दी है।

Two Google DeepMind scientists
Two Google DeepMind scientists: Zeenewshindi

आपको Google DeepMind में क्या जानने की आवश्यकता है

  • कथित तौर पर Google DeepMind के दो वैज्ञानिक अपना स्वयं का AI Startup बनाने पर विचार कर रहे हैं।
  • वैज्ञानिकों, Laurent Sifre और Karl Tuyls ने कथित तौर पर DeepMind को छोड़ने के अपने फैसले के बारे में पहले ही Inform कर दिया है।
  • New startup, जिसे अभी holistic कहा जा रहा है, अपना स्वयं का AI model बनाने की Plan बना सकता है।

________________________________________________________________________

जहां इसकी मूल कंपनी छंटनी की Announcement कर रही है, वहीं Google की AI-केंद्रित सहायक कंपनी अपने दो वैज्ञानिकों को खोने की Preparation कर रही है। Bloomberg की एक report के अनुसार, Laurent Sifre और कार्ल टुयल कथित तौर पर Google DeepMind छोड़ने की योजना बना रहे हैं और पहले ही अपने खुद के AI Startup के बारे में निवेशकों से बात कर चुके हैं।

डीपमाइंड की स्थापना 2010 में हुई थी और चार साल बाद Google ने इसका अधिग्रहण कर लिया था। यह लगभग एक दशक से Google और Alphabet का हिस्सा है और इसे Artificial Intelligence अनुसंधान का work सौंपा गया है। Google DeepMind उस कंपनी का क्षेत्र था जिसने अपने जेमिनी AI Model बनाए, जिनका use bard और pixel smartphone जैसे कई उत्पादों और सेवाओं को provide strength करने के लिए किया गया है।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, एआई अनुसंधान को आगे बढ़ाने का एक प्रमुख घटक सही बौद्धिक प्रतिभा होने से संबंधित है। परिणामस्वरूप, technical industry के शीर्ष दिमागों और वैज्ञानिकों के पास यह चुनने की अधिक शक्ति है कि वे कहाँ काम करते हैं। Sifre and Tuyl कम से कम उस विकल्प की खोज कर रहे हैं और उन्होंने निवेशकों के साथ एक new AI startups के बारे में विचार रखे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, new company 200 million euros यानी करीब 217 मिलियन Dollar जुटाने की ओर अग्रसर हो सकती है। Startup को अब तक holistic नाम से जाना जाता रहा है।

लेख में यह भी लिखा गया है कि सिफ़्रे और ट्यूयल ने पहले ही Google को अपने प्रस्थान की सूचना दे दी है, यह सुझाव देते हुए कि एक संभावित Startup कब से अधिक का मामला हो सकता है। Bloomberg का कहना है कि स्टार्टअप का लक्ष्य अपना खुद का एक new AI model बनाना हो सकता है।

जबकि AI model के साथ बहुत पैसा कमाया जा सकता है, स्टार्टअप बड़ी technical industry ताकतों के खिलाफ जाएगा। Open AI के पास Microsoft सहित निवेशकों से funding है, और यह इसका उपयोग उद्योग-अग्रणी GPT-4 और DALL-E मॉडल विकसित करने के लिए करता है। डीपमाइंड के पास अभी भी Gemini और भरपूर संसाधन होंगे, भले ही वह दो वैज्ञानिकों को खो दे।

यह Google पर high-profile प्रस्थानों की श्रृंखला में नवीनतम होगा। फिटबिट के दो सह-संस्थापकों और अज्ञात फिटबिट नेताओं ने पिछले सप्ताह पुनर्गठन के तहत कंपनी छोड़ दी। Google ने भी कई टीमों से एक हजार से अधिक employees को निकाल दिया है और कहा है कि आगे भी छंटनी जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *