Samsung Galaxy S24 सीरीज हुई Lunch, Picture’s में देखिए तीनों ही Phones का लुक और Design

क्या Samsung Galaxy S24 अल्ट्रा Smartphone design का ‘शिखर’ है?

Galaxy S24 Ultra
Galaxy S24 Ultra : Zeenewshindi

Samsung यहाँ से कहाँ जा सकता है?

पिछले लगभग पाँच वर्षों में, smartphone का चलन पहले से कहीं अधिक एक जैसा दिखने लगा है, भले ही उन्हें बनाने वाला कोई भी हो। सामने की ओर Ultra-thin bezels, selfie cameras के लिए एक hole-punch cutout और glass, aluminum and plastic का कुछ संयोजन।

एकमात्र वास्तविक अंतर screen size, Weight और पीछे की तरफ camera सरणी में आता है। इसलिए जब गैलेक्सी एस24 की Announcement की गई, तो यह बिल्कुल स्पष्ट है कि सैमसंग द्वारा अल्ट्रा में titanium लाने के अलावा software पर इतना समय क्यों खर्च किया गया। निश्चित रूप से, इस बारे में भी चर्चा हुई थी कि अन्य सामग्रियों का use कैसे किया जा रहा है जो “ग्रह के लिए सुरक्षित” हैं, लेकिन सच कहें तो, वास्तव में किसी को इसकी परवाह नहीं है।

Galaxy S24 was announced date
Galaxy S24 was announced : Zeenewshindi

सभी Galaxy AI अतिरिक्तताओं के अलावा, मैं थोड़ा ऊबा हुआ महसूस कर रहा था। software के कारण नहीं, बल्कि इसलिए क्योंकि Samsung “Android के लिए Apple” उपनाम को पूरी तरह से अपना रहा है। Galaxy S23 और गैलेक्सी एस24 व्यावहारिक रूप से समान हैं, यकीनन सबसे बड़ा बदलाव एस24 Ultra पर flat display के रूप में आ रहा है क्योंकि सैमसंग अंततः कष्टप्रद curved screen से दूर जा रहा है।

एक प्रश्न जो बार-बार मेरे मन में आता था वह था, “आगे क्या?” मेरा मतलब है, यह सिर्फ Samsung की समस्या नहीं है, बल्कि smartphone के लिए design यहाँ से कहाँ जाता है? यह इस कारण का हिस्सा है कि मैं foldable phone में faith रखता हूं क्योंकि यह एक ऐसा माध्यम है जो अभी भी परिपक्व हो रहा है और इसमें नवीनता की गुंजाइश है।

OnePlus Open has a centered camera module
OnePlus Open has a centered camera module : Zeenewshindi

निःसंदेह, मैं यहां बैठकर बस web पर शब्द लिख रहा हूं और मेरे पास design का कोई Experience नहीं है। लेकिन मैं यह Feel किए बिना नहीं रह सकता कि यह सबसे अच्छा है जो हमें मिलने वाला है। Google के पास अपना unique camera बार है, लेकिन वह भी Nexus 6P का ही विकास है। oppo/OnePlus जैसे अन्य brands ने cameras को पीछे के केंद्र में ले जाना start कर दिया है, सभी camera sensor को एक बड़े module में रखा है।

ईमानदारी से कहूं तो, मुझे यह पसंद है कि OnePlus open में एक केंद्रित camera module है। यह चित्रों को पंक्तिबद्ध करने के लिए बेहतर है, लेकिन इसने OnePlus के लिए हमें सर्वश्रेष्ठ कैमरे देना भी संभव बना दिया है जो हमने foldable phone में देखा है। आप तर्क दे सकते हैं कि pixel fold अभी भी एक better camera अनुभव है, लेकिन इसमें से अधिकांश software processing में है, जबकि ओपन के physical sensor अधिक लचीले हैं।

गैलेक्सी इवेंट, स्मार्टफोन लॉन्च
गैलेक्सी इवेंट, स्मार्टफोन लॉन्च : Zeenewshindi

दूसरी तरफ, सैमसंग अपने Trypophobia-inducing camera setup के साथ चिपका हुआ है जो पीछे के glass से “छिटकता” है। अब जब Samsung flat screen पर चला गया है, तो शायद camera module अगला है। या शायद यह अपना स्वयं का एक action button पेश करेगा। मेरी किस्मत के साथ, बिल्कुल वैसा ही होगा, लेकिन हम इसे बिक्सबी के साथ केवल तब तक ही उपयोग कर पाएंगे जब तक कोई developer इसका समाधान निकालने में successful नहीं हो जाता।

कम से कम मेरे लिए मजेदार बात यह है कि एप्पल हर साल तब निराश हो जाता है जब वह वर्षों तक एक ही phone design जारी करता है। मीम्स का सिलसिला कभी ख़त्म नहीं होता, लेकिन real में सैमसंग भी उतना ही दोषी है। यह इस हद तक ख़राब है कि जबकि overall design अनिवार्य रूप से एक जैसा दिखता है, बस इतना अंतर है कि आप समान मामलों का reuse भी नहीं कर सकते। जैसा कि मैंने Galaxy Tab S9 Ultra के बारे में बताया था, बदलाव इतने सूक्ष्म हैं कि आपके द्वारा एकत्र की गई सभी accessories कूड़ेदान में चली जाती हैं।

apple-news-format
apple-news-format : Zeenewshindi

मेरे पास इस बात का कोई जवाब नहीं है कि slab phone के design में आगे क्या हो सकता है। और यह शायद betterment के लिए है क्योंकि जब तक यह leak या announced नहीं हो जाता तब तक मुझे पता नहीं चलेगा कि मुझे कोई चीज़ पसंद है या नहीं। साथ ही, मैं यह Feel किए बिना नहीं रह सकता कि हम “pinnacle smartphone design” पर पहुंच गए हैं और यह काफी हद तक यही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *