Samsung loses top spot as the world’s maker to Apple

World की सबसे बड़ी smartphone निर्माता कंपनी Samsung ने apple से अपना शीर्ष स्थान खो दिया है

Samsung loses top spot
Samsung loses top spot : ZeenewsHindi

आख़िरकार Apple ने पहली बार smartphone का ताज हासिल कर लिया।

आपको Apple or Samsung में क्या जानने की आवश्यकता है

  • एक दशक से more time में पहली बार Samsung को पछाड़कर Apple दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता company बन गई है।
  • इस बदलाव का श्रेय Apple की Shipment में लगातार वृद्धि को दिया जाता है, company ने 2023 की चौथी तिमाही में 80.5 million iPhone की shipping की है।
  • 2023 में वैश्विक smartphone shipment में 3.2% की गिरावट के साथ 1.17 billion यूनिट होने के बावजूद, Apple अब 20.1% की महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी रखता है, Samsung को 19.4% और Xiaomi को 12.5% से पीछे छोड़ देता है।

__________________________________________________________________________

International Data Corporation (इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन) की रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने एक दशक से अधिक समय में पहली बार Samsung को पछाड़कर दुनिया के अग्रणी smartphone विक्रेता का खिताब हासिल किया है।

research Company के अनुसार, Apple ने पूरे वर्ष iPhones की shipping में अपना खेल बढ़ाकर शीर्ष स्थान हासिल किया। IDC के प्रारंभिक आंकड़ों के आधार पर, Apple ने 2023 में 234.6 मिलियन iPhone शिप किए, जिससे market में 20.1% हिस्सेदारी हासिल हुई। यह 2022 में टेक दिग्गज द्वारा भेजे गए 226.3 मिलियन से अधिक है।

इससे भी Important बात यह है कि यह पहली बार है जब Apple ने आधिकारिक तौर पर दुनिया के शीर्ष smartphone manufacturer का खिताब जीता है। आईडीसी का कहना है कि उभरते बाजारों में Apple की लोकप्रियता के कारण ही Apple की शानदार प्रगति हुई है।

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन की Worldwide Tracker Team के अनुसंधान निदेशक Nabila Popal ने कहा, “Apple न केवल सालाना सकारात्मक वृद्धि दिखाने वाला शीर्ष 3 में एकमात्र player है, बल्कि पहली बार सालाना नंबर 1 स्थान भी हासिल करता है।” “एप्पल की चल रही सफलता और लचीलापन काफी हद तक premium उपकरणों के बढ़ते चलन के कारण है, जो अब market के 20% से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो आक्रामक trade-in ऑफर और interest-free वित्तपोषण plans से प्रेरित है।”

इस बीच, Samsung ने 19.4% बाजार हिस्सेदारी के साथ 226.6 मिलियन यूनिट shipping के साथ दूसरा स्थान हासिल किया – जो कि 2022 में 262.2 मिलियन से काफी कम है। बाकी पैक के लिए, Xiaomi, OPPO और Transian 145.9 मिलियन शिपिंग के साथ पीछे हैं। , 2023 में क्रमशः 103.1 million और 94.9 million smartphones।

IDC report highlights that the evolving Android market
IDC report highlights that the evolving Android market : ZeenewsHindi

चीजों की भव्य योजना में, सैमसंग ने अपनी market हिस्सेदारी में 13.6% की कमी देखी। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि विकसित हो रहे android market, जिसमें हुआवेई जैसी कंपनियों की वापसी हुई है और Google और OnePlus जैसे नए लोगों ने प्रतिस्पर्धी android phone पेश किए हैं, ने ऐप्पल की वृद्धि और Samsung की गिरावट में योगदान दिया है।

यह एक बड़ा झटका है. IDC के अनुसार, आखिरी बार सैमसंग 2010 में वार्षिक Chart पर राज नहीं कर रहा था। तब apple top five में भी नहीं था; नोकिया पहले स्थान पर काबिज रही.

दूसरी तरफ, smartphone market में 2023 में थोड़ी गिरावट आई, 2022 की तुलना में कुल शिपमेंट में 3.2% की गिरावट आई। आईडीसी का कहना है कि साल-दर-साल 8.5% के साथ चौथी तिमाही में चीजें बेहतर हुईं। विकास, एक positive market सुधार का संकेत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *